Pregnant mother at week 32

अब आप 32 हफ्तों की गर्भवती हैं, या यूं कह सकते हैं की आप अपने 33वें हफ्ते में आ गई हैं।

आपका बच्चा कैसे बढ़ रहा है?

अभी आपका बच्चा 16-17 इंच लंबा और 1.5 किलों के आसपास का होगा। कोख के बाहर उसे जिन चीजों की आदत पड़ेगी उनका वो अभी से अभ्यास कर रहा है, जैसे सांस लेना, लात मारना, और चूसना। अब ये एक बच्चे की तरह दिखाई दे रहा है। त्वचा के नीचे एक चर्बी इकट्ठी हो जाती है और अब कुछ भी पारदर्शी नहीं है। अगर यह लड़का है तो उसके अंडकोश दिखने शुरू हो जाते हैं। अंडकोष पहले जन्मदिन से पहले अपनी स्थिति लगातार बदलते रहते हैं।

आपका जीवन कैसे बदल रहा है

आप हर हफ्ते लगभग 450 ग्राम वज़न बढ़ाती हैं और उसका आधा तो सीधे तौर पर आपके बच्चे को लगता है। अगले 7 हफ्तों में बच्चा अपने वज़न का आधा या तिहाई प्राप्त करेगा। अब बच्चे के नाखून भी दिखने लगते हैं, और बाल भी दिखेंगे। अब बच्चे की त्वचा समय के साथ और कोमल और सरल होती जाएगी। यह समय आपके बच्चे के विकास के लिए काफी अहम है और आपको इस समय काफी स्वस्थ खाना लेना चाहिए। हमारे साथ खुदको रजिस्टर करें और फ्री प्रेगनेंसी डाइट प्लैन प्राप्त करें।

शरीर पर आने वाले निशानों के बारे में अभी चिंता ना करें, एक शोध के अनुसार 90 प्रतिशत महिलाओं को यह समस्या आती है। इस समय अपने सपनों का लेखा-झोखा रखना भी काफी रोचक होगा। हालांकि इन सपनों का इतना कोई महत्व नहीं है, लेकिन आने वाले सालों इनके बारे में चर्चा करना भी एक अलग मज़ा है।

प्रेगनेंसी में सेक्स करना काफी सुरक्षित है, आपको यदि कोई समस्या नहीं है तो संभोग यानी सेक्स पानी की थैली टूटने तक किया जा सकता है। सेक्स करने से आपके बच्चे और आप पर कोई भी बुरा असर नहीं होगा। कभी-कभी सेक्स करते हुए बच्चा अपने आप काफी शांत हो जाता है। हालांकि कभी-कभी सेक्स के दौरान बच्चा कुछ ज़्यादा ही एक्टिव हो जाता है, बच्चा ज़्यादा हिले या शांत रहे दोनों ही गतिविधियां काफी नॉर्मल होती हैं।