Pregnant mother at week 33

अब आप 33 हफ्ते की गर्भवती हैं, या हूँ कहें की आप अपने 34वें हफ्ते में पहुँच गई हैं।

आपका बच्चा और उसका विकास

अभी बच्चे का विकास हो रहा है, और इस हफ्ते के अंत में बच्चा 17 इंच लंबा हो जाएगा। अभी बच्चे का सर कोख में नीचे की तरफ होगा। ज़्यादातर बच्चे इस समय इसी अवस्था में होते हैं, हाँ बच्चे बार-बार अपनी स्थिति बदलते रहते हैं। अभी बच्चे का ढांचा और मजबूत हो रहा है पर खोपड़ी अभी तक मिलित नहीं हुई। इसी वजह से बच्चा यहाँ से वहाँ जा सकता है, बच्चा जन्म नाल के सहारे यहाँ वहाँ जाता है। इस समय एम्निओटिक फ्लूड बाहर निकलना शुरू हो जाता है। इस समय आप बच्चे की लातें और गतिविधियां काफी तेज़ी से महसूस कर सकती हैं, क्योंकि अब पेट में कम जगह बची है। अब गर्भाशय की दीवार और पतली बनती जा रही हैं और इसी वजह से बच्चा दिन और रात में अंतर कर सकता है। वह अब एक पूर्ण बच्चे की तरह बर्ताव कर रहा है, और उसने सोना और उठना भी शुरू कर दिया है।

आपकी ज़िंदगी कैसे बदल रही है

आप देख सकती हैं की इस समय आपका पाँव, उंगली, चेहरा और टखने थोड़े सूजे हुए होंगे। इस पानी के अवधारण को ओईडेमा कहते हैं और यह गर्मियों में और बुरा हो जाता है, इसलिए आपको अब और ज़्यादा पीने की ज़रूरत है। अगर आपको इस सूजन की वजह से सरदर्द हो तो आप अपने डॉक्टर को इसकी जानकारी जरूर दें। यह प्रीक्लेमसिया के लक्षण हो सकते हैं।

अगर आपके नाखून आम गति से ज़्यादा गति से बढ़ रहे हैं तो चिंता मत करें। यह सब प्रेगनेंसी के हार्मोन्स की वजह से होता है और यह होना काफी आम बात है। अगर ये सफ़ेद दिखें तो आपको अपने खाने में बायोटिन की मात्रा बढ़ाने की ज़रूरत है। इस समय ज़्यादा से ज़्यादा केले, अखरोट और अनाज खाएं।

इस हफ्ते में सबसे बड़ी खबर है की आपके बच्चे का प्रतिरोधक तंत्र पूरी तरह से काम करना शुरू हो गया है। बच्चे को आपके ज़रिए एंटीबायोटिक दी जाती हैं, ताकि वो बाहर की दुनिया के लिए तैयार हो सके। इस दुनिया में आने के बाद बच्चे का प्रतिरोधक तंत्र दुनिया में होने वाले किटाणुओं से उसकी रक्षा करेगा।