Pregnant mother at week 34

आपके 34 हफ्ते पूरे हो गए हैं या यूं कहें की आपका 35वां हफ्ता चालू हो गया है

आपका बच्चा ऐसे बढ़ रहा है

आपका बच्चा 2 किलो और 18 इंच लंबा है। अगर आप बच्चे के समय से पूर्व पैदा होने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे की इस समय बच्चा स्वस्थ भी पैदा हो सकता है। आपके बच्चे के फेफड़े अब पूरी तरह तैयार हो गए हैं और थोड़ी मदद से वह सांस लेने में भी सक्षम हो जाएगा। बच्चे के नाखून भी अभी तक अच्छे खासे बड़े हो गए होंगे।

आपका जीवन कैसे बदलेगा

आपको अपनी श्रोणि में गुदगुदा या सुन्न होने का अहसास हो सकता है, इसका मतलब है की बच्चा आपकी नसों को दबा रहा है। हालांकि यह अहसास प्रसव तक नहीं रहता, लेकिन सलाह दी जाती है की आप उसी मुद्रा में बैठें जिसमें आपको आराम मिले। जो भी एक्सर्साइज़ आपने योगा क्लास में सीखी हैं वो इस समय काम आएंगे।

इस समय कुछ महिलाओं को थोड़ा धुंधला दिख सकता है। यह प्रेगनेंसी के हार्मोन्स की वजह से हो सकता है। इस समय आप अपने आँखों में सुखापन और खुजली महसूस कर सकते हैं, क्योंकि इस समय आँखों में ज़रूरी नमी नहीं रहती है। कुछ महिलाओं को देखने में भी बदलाव दिखता है। अच्छी बात ये है की यह सब आम लक्षण हैं और बच्चा पैदा होने के बाद सब ठीक हो जाएगा।

आगे की तैयारी

आपका खास दिन अब बस कुछ ही हफ्ते दूर है। आप उस क्लीनिक में चली जाएँ जहां आप बच्चा पैदा करने की तैयारी कर रही हैं। अपने डॉक्टर से आने वाले बड़े दिन के बारे में सलाह लें। इस बात की पुष्टि भी करें की इस बड़े दिन के लिए आपके पास यातायात का सही साधन उपलब्ध हो। हॉस्पिटल के सभी नियमों को भी जाने से पहले अच्छी तरह समझ लें।

क्या आपने हॉस्पिटल ले जाने की किट तैयार की है। क्या आपके पति को पता है की आपको हॉस्पिटल में किन चीजों की ज़रूरत पड़ेगी? क्या वो तनाव में हैं? आप अपने पति को इस समय उनके पिता या किसी अनुभवी आदमी से बात करने की सलाह दें। इस समय आपके पार्टनर का शांत रहना काफी ज़रूरी है। अगर कुछ दुविधा आई तो इस समय आपके पति का स्थिर रहना ज़रूरी है। आपको प्रसव के समय के लिए तैयार होने के लिए काफी विकल्पों पर सलाह लेनी चाहिए।