Pregnant mother at week 35

अब आप 35 हफ्तों की गर्भवती महिला हैं, और प्रसव की तिथि धीरे-धीरे पास आ रही है।

आपका बच्चा कैसे बढ़ रहा है

इस समय आपका बच्चा 18 इंच लंबा और 2.5 किलो का होगा। आप इस समय बच्चे की गतिविधि भी कम नोटिस करेंगी क्योंकि कोख में उसके लिए जगह कम हो गई है। हालांकि बच्चा अब भी उतनी ही लातें मारेगा। डॉक्टर बच्चे की लातें गिनने की सलाह हमेशा देते हैं। किडनी पूरी तरह से विकसित हो चुकी हैं, और अब पेट ने भी काम करना शुरू कर दिया है। अगर बच्चा इस समय पैदा भी हो गया तो वह बाहरी मदद से सांस लेने में सक्षम होगा। आपका बच्चा पूरी तरह से विकसित हो गया है, और वो आने वाले कुछ दिनों तक अपना वज़न और बढ़ाएगा।

आपका जीवन कैसे बदल रहा है

अभी 245 दिन निकल गए हैं, और आपने 12 से 14 किलो तक अपना वज़न बढ़ा लिया है। अभी आपका गर्भाशय अपने असली साइज़ से हज़ार गुना बड़ा हो गया है। अच्छी बात ये है की आने वाले दिनों में आपका और वज़न नहीं बढ़ेगा।

अगर आपकी मातृत्व छुट्टियाँ शुरू हो गई हैं तो आप अपने लिए थोड़ा समय निकालें। इस समय आप सांस लेने की एक्सर्साइज़ का अभ्यास कर सकती हैं। बच्चे के जन्म के समय यह एक्सर्साइज़ आपके काफी काम आएगी। अगर आपने कोई क्लास जॉइन नहीं की है तो ध्यान लगाना भी आपके काम आ सकता है।

आप ब्युटि पार्लर में पेडीक्योर के लिए भी जा सकती हैं। अगर आपके बाल थोड़े मोटे और ज़्यादा चमक रहे हैं तो इसमें कोई चिंता की बात नहीं है।

आपके बच्चे का दिमाग काफी तेज़ी से बढ़ रहा है। बच्चे के दिमाग में हजारों गतिविधियां चल रही हैं। बच्चा इस समय अपने आसपास के संगीत को सुन सकता है और सपने भी देख सकता है।

रोचक तथ्य

आपके गर्भाशय के ऊपर से लेकर जघन के ऊपर तक की लंबाई सेंटिमेटर में उतनी ही होती है जितने हफ्ते की आपकी प्रेगनेंसी होती है। इससे आपको याद भी रहता है की आपके गर्भ को कितने हफ्ते हो गए हैं।