Pregnant mother at week 37

आपका बच्चा कैसे बढ़ रहा है

इस समय बच्चे के कोमल बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इस समय आपकी कोख के अंदर जो परत आपके बच्चे को ढककर रखती है वो धीरे-धीरे गायब होना शुरू हो जाती है। कभी-कभी ये परत जन्म के समय भी दिखाई देती है। आपका बच्चा इन दोनों को ही निगल जाता है और इसी वजह से जन्म के बाद पहला मल निकलता है।

आपके बच्चा पैदा करने की तारीख काफी पास आ रही है, पर डॉक्टर 39वें हफ्ते से पहले प्रेगनेंसी की अवधि को पूरा नहीं मानते। अगले दो हफ्तों में बच्चे का दिमाग और फेफड़े पूरी तरह विकसित हो जाते हैं। इसलिए अगर आप सी-सेक्शन करवाना चाह रही हैं तो डॉक्टर इसे 39वें हफ्ते से पहले नहीं करते, हाँ अगर कोई एमर्जन्सि हो तो डॉक्टर इसे पहले कर सकते हैं।

आपका जीवन बदल रहा है

अगले कुछ दिन आपके लिए काफी प्रतीक्षा वाले बन जाएंगे। ध्यान रखें की आपको इस समय अच्छा खाना है और भरपूर आराम करना है। बच्चे के आने के बाद आपको किसी चीज़ का समय नहीं मिलेगा। क्या इस समय बस बच्चे के खयाल ही आ रहे हैं? अपने आप को संभालें और ज़्यादा विचार ना करें। आपका बच्चा जल्द ही आपके साथ होगा।

आपको बता दें की आपके शरीर की महक ही बच्चा सबसे पहले याद करता है और यही उसकी सबसे पसंदीदा चीज़ है।

तैयारी कर लें

क्या आपने हॉस्पिटल जाने की सारी तैयारी कर ली हैं? इस समय अपनी लिस्ट को चेक करलें, अगर अभी आपने ये लिस्ट नहीं बनाई है तो अपने डॉक्टर से पूरी सलाह लें। अपने बच्चे के लिए कपड़े पहले ही चुन लें। घर जाने के कपड़े भी अपने लिए चुन लें- इस समय आपको कुछ ढीला पहनना चाहिए।

क्या आपने बच्चे का कमरा तैयार कर लिया है? क्या आपने और आपके पति ने बच्चे के पहले कपड़े खरीद लिए हैं? इस समय लड़का होगा या लड़की यह भी सबके दिमाग में चलता है।