38वें हफ्ते में आपका शरीर

Pregnant mother at week 38

अब आप 38 हफ्तों की प्रेगनेंट हैं, और वो दिन काफी जल्दी पास आ रहा है।

आपका बच्चा कैसे बढ़ रहा है

आपका बच्चा इस संसार में आने वाला है। अब बच्चा अपने चारों तरफ जन्म के बाद होने वाले तापमान को कंट्रोल करने के लिए चर्बी की परत लपेट लेता है। जन्म के समय नवजात का वज़न 2.7 किलो से 4.3 किलो तक होता है, लेकिन लड़के का वज़न थोड़ा ज़्यादा ही पाया जाता है। इस समय बच्चे के सभी अंग तैयार हो जाते हैं, लेकिन फेफड़ों को पूरा बढ्ने में अभी समय लगेगा।

आपका जीवन कैसे बदल रहा है

इन आखरी हफ्तों में आपको थोड़ा असहज और अजीब लग सकता है। इस समय ज़्यादा ना सोचें। कोई ऐसी फिल्म देखें या किताब पढ़ें जो प्रेगनेंसी से जुड़ी न हो। इस समय अपना पूरा ध्यान रखें, और अपने पार्टनर के साथ ज़्यादा समय बिताएँ। अपने पति को किसी भी समय के लिए तैयार रहने को बोलें।

आप अपने पार्टनर को भी आराम से रहने की सलाह दें, और कहें की वो भी ज़्यादा सोचें ना। उन्हें कोई प्रेरणा वाली किताब पढ़ने की सलाह दें, शायद उन्हें प्रसव के समय इससे मदद मिले। क्या उन्हें चिंता है की वो बच्चे का कैसे खयाल रखेंगे? आपको उन्हें बच्चों की देखभाल कैसे करें, इस बारे में किताब पढ़ने की सलाह देनी चाहिए।

तैयार रहें

दर्द के लिए तैयार रहने के लिए आपको अपने डॉक्टर से अच्छी तरह से सलाह और मदद लेनी चाहिए, प्रसव में यह काफी मददगार साबित होता है। इस बात को भी सुनिश्चित करलें की कौन सा रास्ता प्रसूति विभाग के ज़्यादा पास है, ताकि किसी भी चीज़ में देरी न हो। अगर प्रसव के समय आपके साथ एक बच्चा है तो उसके लिए सोचें की उसका खयाल कैसे रखा जाए। आपका परिवार यहाँ पर आपकी काफी मदद कर सकता है।