Pregnant mother at week 39

और अब आप माँ बनने के काफी करीब आ गई हैं, जी हाँ आपका 39वां हफ्ता शुरू हो गया है।

आपका बच्चा कैसे बढ़ रहा है

आपका बच्चा पैदा होने में अब ज़्यादा समय नहीं है। लेकिन अगर इस हफ्ते के आखिर तक आप माँ न बनें तो चिंता ना करें। केवल 5 प्रतिशत बच्चे ही अपनी निश्चित तिथि में पैदा हो पाते हैं, बाकी सब समय के बाद ही पैदा होते हैं। कुछ शोध के अनुसार अलग-अलग वर्ग/जाती के बच्चा पैदा करने की अवधि अलग-अलग होती है। कुछ शोध में ये पाया गया है की भारत में ये अवधि 41वें हफ्ते के बाद पैदा हुए बच्चों के लिए ये रिस्क वाली बात हो सकती है। कुछ डॉक्टर बच्चे को 40वें हफ्ते के पहले पैदा करने की कोशिश करते हैं, ताकि बच्चे को नुकसान ना हो। सब यही उम्मीद करते हैं की इस काम में ज़्यादा देरी ना हो। बच्चे के इंतज़ार में आप अपना समय अपने पार्टनर या फॅमिली के साथ बिता सकती हैं।

आपका जीवन कैसे बदलता है

अंतिम एक-दो दिन पिछले आठ हफ्तों से बड़े लग सकते हैं। तिथि के बाद आमतौर पर डॉक्टर 10-14 दिनों का इंतज़ार करते हैं, अगर ऐसा नहीं हुआ तो वो तभी जन्म को लेट समझते हैं। इस दौरान आप अच्छी बातें करके अपनी टेंशन कम कर सकते हैं। अगर इससे भी बात नहीं बनी तो आपके डॉक्टर प्रसव के लिए आपको मेडिकल मदद दे सकते हैं। अगर ये आपका पहला बच्चा है तो आपका प्रसव काफी लंबा और दर्द वाला हो सकता है। हालांकि इस प्रक्रिया को डॉक्टर या प्रकृतिक तरीके से संभाला जा सकता है।

तैयार हो जाइए

इस समय आपको और आपके पार्टनर को अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का अहसास होना चाहिए। अगर आपको अब भी बच्चे के नाम के बारे में सोचना है तो आपको थोड़ा और पढ़ना होगा।

अगर आपकी माँ इस समय आपके साथ हैं तो घर का सारा जिम्मा उन्हें सौंप दीजिए। जन्म देने के बाद कई लोगों से मिलना काफी मुश्किल हो सकता है। कोशिश करें की आप इस समय कम ही लोगों से मिलें। आपको इस समय खुदपर और अपने बच्चे पर ध्यान देना है। आपको इस समय अपनी नौ महीने की थकान कम करनी है। शुरुआती दिनों में आपके बच्चे के पास परिवार के लोगों से ज़्यादा लोग न आएँ तो ही अच्छा है।