प्रेगनेंसी के 4 हफ्ते बाद आपका शरीर

week 4 pregnant mother

अब आप चार हफ्तों की गर्भवती हैं, या कह सकते हैं की आपका पांचवा हफ्ता शुरू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

आने वाले पाँच हफ्ते आपके बच्चे के विकास के लिए काफी अहम साबित होंगे। गर्भनाल और नाभि-रज्जु जो बच्चे तक पोषक तत्व और ऑक्सिजन पहुंचाती हैं वो अब काम कर रही हैं।

आपके जीवन पर असर

यह शायद पहला ऐसा हफ्ता हो जब आपको आभास हो की आप प्रेगनेंट हैं, अगर आपने बच्चे की कोई प्लेनिंग नहीं की तो यह आपके लिए सर्प्राइज़ होगा। अगर ऐसा है तो चिंता ना करें हमारे पास आपके लिए इस समय के लिए काफी अच्छी सलाह हैं। अगर आपकी प्रेगनेंसी टेस्ट नकारात्मक आई हैं पर मासिक धर्म नहीं हुए हैं तो आप इस टेस्ट को दुबारा कर सकती हैं। आप इस टेस्ट को एंगों के साथ कर सकती हैं, चाहे घर हो या आपका ऑफिस।

वैसे आपको इस विषय पर कोई प्लैन बनाना चाहिए। हम यहाँ एक्सर्साइज़ की बात कर रहे हैं, एक्सर्साइज़ करने से आपकी क्षमता अच्छी होती है, और शक्ति बढ़ती है। प्रेगनेंसी में जो आपका फालतू वज़न बढ़ेगा यह उससे भी आपको नुकसान होने से बचाती है, एक्सर्साइज़ करने के और भी फायदे हैं जो आपको समय के साथ-साथ पता चलेंगे। आप इस समय जॉगिंग या स्विमिंग जैसी आसान एक्सर्साइज़ कर सकती हैं।

आपको इस समय योगा की कुछ खिंचाव की मुद्रा भी करनी चाहिए। आप उन योगा क्लास को भी जॉइन कर सकती हैं जहां मुख्य रूप से प्रेगनेंट महिलाओं को ही योगा सिखाया जाता है। इस बात का खयाल भी रखें कि जो आपको योगा सिखाए उसे योगा का अच्छे से ज्ञान हो। आपको हमेशा अपने शरीर की आवाज़ सुननी है, अगर आपको ज़्यादा दिक्कत लगे तो इस समय सभी चीज़ रोककर आराम करना ही सही है।