Pregnant mother at week 40

प्रेगनेंसी के 40वें हफ्ते में आपका स्वागत है!

आपका शरीर कैसे बढ़ता है

आपक नवजात बच्चा पहली बार गर्भाशय के बाहर अपना समय गुजारता है, और इस समय उसे इस वातावरण में घुलने कि आदत पड़ती है। नौ महीने के बाद एक दम से इतना प्रकाश और आवाज़ बच्चे के लिए नया अनुभव होता है। इसलिए बच्चे को कपड़े में कसकर बंधना अच्छा लगता है। कभी-कभी बच्चे के पाँव और हाथ काफी छोटे दिख सकते हैं। लेकिन जब बच्चे को इन्हे हिलाने कि आदत पड़ जाती है और स्थिति बदल जाती है।

शुरुआत में बच्चे को सही से दिखाई नहीं देता है, बच्चा शुरुआत में बस 18 इंच दूरी तक ही देख सकता है। इसलिए आपको कुछ भी करना हो तो बच्चे के मुंह के सामने करें। इस समय ही बच्चा आपको पहचानना शुरू करता है।

इस समय बच्चा ज़्यादा चीजों पर ध्यान नहीं देता है, वो इस समय बाकी दुनिया को ही ओबज़र्व करता है। हालांकि आपको इस समय बच्चे को काफी अलग-अलग चीज़ें देनी चाहिए, जिससे उसको इनकी आदत पड़े।

आपका जीवन कैसे बदलता है

अब सच से आपका सामना होता है, एक नन्ही सी जान सभी चीजों के लिए आप पर आश्रित है, उसे खाना और सभी प्रकार के देखभाल आपके द्वारा ही चाहिए होती है। इस समय आपको कई लोग काफी कुछ करने और ना करने कि सलाह देंगे। इस समय किसी के बारे में ज़्यादा ना सोचें, और सभी बातें सुनें। आपका नवजात आपकी सोच से ज़्यादा मजबूत है, और उसको आपकी उतनी ही आदत पड़ रही है, जितना आपको उसकी।

अगर शारीरिक विकास कि बात करें तो नवजात को हर तीन घंटे में खाने कि ज़रूरत पड़ती है। क्या आपको शुरुआत में दूध आएगा? जवाब है नहीं। बच्चे का पेट भी काफी छोटा होता है और यह काफी जल्दी भर भी जाता है। बच्चे लायक स्वस्थ दूध को बनाने में आपके शरीर को थोड़ा समय लगता है।