प्रेगनेंसी के 5 हफ्ते बाद आपका शरीर

Pregnant mother at week 5

अब आपकी प्रेगनेंसी 5 हफ्ते की हो गई है, या कह सकते हैं की आपका छटा हफ्ता शुरू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

अभी आप शायद गर्भवती नहीं दिख रही होंगी, यहाँ तक की कोई लक्षण भी नहीं हो सकते, लेकिन आपका बच्चा तेज़ी से बढ़ रहा है। बच्चे का दिल अभी काफी छोटा है, जो अब बढ़ रहा है। अभी बच्चा इंसान से ज़्यादा मेंढक का बच्चा लग रहा है। मुख्य अंग जैसे दिल और किडनी अब विकसित हो रही हैं, और न्यूरल ट्यूब जो सर को पीठ से जोड़ती है अब बंद हो गई है।

आपके जीवन पर असर

इस हफ्ते से आपको प्रेगनेंसी के लक्षण दिखने लगेंगे। अगर आप भी बाकी महिलाओं की तरह आम प्रेगनेंसी वाली हैं तो आपको अब जी मिचलने, स्तन में दर्द और बार-बार पेशाब जाने की समस्या होगी। यह सब होना आम है, हाँ इनसे थोड़ी चिढ़ होती है लेकिन आपको बता दें की ये सभी दिक्कत प्रेगनेंसी के अंत तक आपके साथ नहीं रहेंगी। कुछ महिलाओं को पहली तिमाही में सरदर्द भी होता है।

जब भी आपको कोई प्रेगनेंसी के लक्षण दिखाई दें आपको सीधे डॉक्टर के पास जाना चाहिए, इनको कभी भी नकारे नहीं। आपके डॉक्टर आपको इस समय अच्छी मदद और सलाह देंगे।

आपके बच्चे के विकास के लिए आपको काफी अच्छा आहार लेने की ज़रूरत है, इसलिए इस समय आपका अच्छा खाना लेना काफी अहम हो जाता है। थोड़े समय के अंतराल पर थोड़ा खाने और पे पदार्थ लेने से भी दस्त नहीं होते हैं, और इससे जी मिचलने और थकान से भी बचाव होता है। आप हमारे साथ खुदको रजिस्टर करवाके अच्छा प्रेगनेंसी डाइट प्लैन प्राप्त कर सकती हैं। हमारे द्वारा बनाए गए सभी प्लैन में डॉक्टर की विशेष सलाह ली गई है।