छटे हफ्ते में आपका शरीर

Pregnant mother at 6 weeks

अब आपका प्रेगनेंसी का सफर 6 हफ्ते का हो गया है, या कह सकते हैं की आपका 7वां हफ्ता शुरू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

इस हफ्ते के अंत तक आपका बच्चा एक मसूर के दाने के आकार का होगा। बच्चे की नाक और आँख अभी विकसित हो रही हैं। अभी दिल की धड़कन एक मिनट में 150 बार धडक रही हैं, यह दर किसी वयस्क से दोगुना ज़्यादा है।

आपके जीवन पर प्रभाव

आपके शरीर में क्या बदलाव हो रहे हैं इसका पता बाहर किसी को नहीं चलेगा, लेकिन आप निश्चित ही इस बदलाव को महसूस करेंगी। उल्टी और थकान से आपको इस समय काफी दिक्कत हो सकती है। अगर आपने अपने पार्टनर को अपनी प्रेगनेंसी के बारे में नहीं बताया है तो समय आ गया है की आप उन्हें इसके बारे में जानकारी दें। इस समय आपके पार्टनर के साथ होने से आपका यह सफर काफी अच्छा हो जाता है। अगर आपको कुछ ज़्यादा ही उल्टी आ रही है तो अपने डॉक्टर से ज़रूर मिलें। एंगों हेल्थ पर आप इस बात की जानकारी भी पा सकती हैं की शुरुआती जांच में आपको किस प्रकार के टेस्ट की ज़रूरत होगी।

अभी आपके शरीर को बदलाव की आदत पड़ रही है, इसलिए आपको सोने में दिक्कत हो सकती है। वैसे तो बच्चे के आने के बाद भी आपकी नींद पूरी नहीं होगी, लेकिन कुछ महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी की शुरुआत से ही सो पाना काफी मुश्किल हो जाता है। बढ़ते हुए गर्भाशय की वजह से आपकी किडनी पर दबाव पड़ता है और इसी वजह से आपको बार-बार पेशाब जाना पड़ता है, नतीजतन आपकी नींद खराब होती है। दूसरी तरफ स्तन में दर्द होने से भी आपकी नींद कभी भी टूट जाती है। ये सभी लक्षण प्रेगनेंसी में काफी आम माने जाते हैं।