7वें हफ्ते में आपका शरीर

Pregnant mother at week 7

आपके बच्चे का विकास

वैसे आपके बच्चे की पूंछ कुछ ही महीनों में गायब हो जाएगी, पर आपका बच्चा भी भी भ्रूण के तौर पर बढ़ता रहेगा। अब हाथ और कोहनी थोड़ी चल रही हैं, दिमाग और दिल भी शेप ले रहा है, नाक के गड्ढे भी बन रहे हैं।

आपके जीवन पर प्रभाव

शायद आपको अभी पता भी ना चले पर आपकी कोख बच्चे के साइज़ के अनुसार धीरे-धीरे बड़ी हो रही है। प्रेगनेंसी से पहले आपकी कोख आड़ू के आकार की थी, और अब ये बड़ी हो गई है। अब आपको पेट में मरोड़े और थोड़े झटके लग सकते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान कई महिलाओं को लगता है की उनका दिमाग अजीब तरीके से बिहेव कर रहा है। एक पल आप बच्चे की आने की खुशी में रोती हैं तो दूसरे ही पल आप आने वाली ज़िम्मेदारी से घबरा जाती हैं। इस समय अगर आपके पार्टनर, परिवार या सहकर्मी आपके मूड का बुरा नहीं मानेंगे तो आपका यह सफर सरल बीत जाएगा। कई हार्मोन्स और विचार की वजह से आपको रात में अजीब सपने या कम नींद आ सकती है।

अगर किसी को गर्भपात हो गया है तो उनकी प्रेगनेंसी इस समय से ज़्यादा नहीं चलेगी। गर्भपात की सबसे बड़ी निशानी योनी का खून है। यह समय आपके लिए काफी भावुक हो सकता है, क्योंकि आज से पहले आप एक बच्चे की उम्मीद कर रही थी। किसी भी बुरी स्थिति में डॉक्टर को दवाई देकर आपके शरीर को ठीक कर सकता है, लेकिन अपने पार्टनर से बात करके आप मानसिक शांति पा सकती हैं। इस विषय को लेकर आप कई महिलाओं के अनुभव ऑनलाइन पढ़ सकती हैं। आप जानकार चौंक जाएंगी की कई महिलाओं के साथ ऐसा हुआ है, और इससे निकलना भी पूरी तरह आपकी मेहनत पर निर्भर करता है।