8 हफ्ते में आपका शरीर

Pregnant mother at week 8

अब आपकी प्रेगनेंसी 8 हफ्ते की हो गई है, या कह सकते हैं की आपका 9वां हफ्ता शुरू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

अब वो छोटी सी पूंछ साफ हो रही है, और बाकी बदलाव भी हो रहे हैं, अब बच्चा विकसित भी हो रहा है। यह काफी अहम पल है, इस समय बच्चे के कई अंग भी विकसित होंगे।

बच्चा अब अपनी गतिविधि बार-बार बदल रहा है, हालांकि आप इसे आने वाले हफ्तों तक महसूस नहीं कर पाएंगे। हाथ बढ़ गए हैं और हथेली कलाई की तरफ मुड़ गई है। पाँव भी फ़ेल रहे हैं और अब शायद टखने भी दिख सकते हैं। हालांकि इस समय भी बताना मुश्किल है की आपके पेट में बेटा है या बेटी। वैसे असली आनंद तो जन्म के समय ही आता है।

आपके जीवन पर प्रभाव

आपके कुछ अंग जैसे स्तन बढ़ रहे हैं, हालांकि अभी तक आपका वज़न ज़्यादा बढ़ा नहीं होगा। प्रेगनेंसी के समय अगर आपके स्तन का साइज़ थोड़ा ज़्यादा बढ़ जाए तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं है। नसों में रक्त का संचार बढ्ने की वजह से आपकी नसें सूज सकती हैं या आपको बवासीर हो सकता है। बार-बार पेशाब जाने की वजह से आपको नींद भी अच्छी नहीं आएगी।

क्या आपने अपनी छुट्टी पर कोई प्लैन बनाया है। बच्चे की वजह से आपका प्लैन थोड़ा बदल सकता है। कहीं भी जाने से पहले आप विचार कर लें की आप कैसे वहाँ तक जाएंगी, और आपने सही तरीके से टीके लिए हैं या नहीं। आप कहीं भी जाने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें, और अगर आपको कोई समस्या है तो आप अपने साथ दवाई भी ले जाएँ। यदि आपको घूमने में कोई दिक्कत आती है तो इस समय आपके लिए घर में बैठना ही सही है।