9 हफ्ते में आपका शरीर

अब आप 9 हफ्ते की गर्भवती हो गई हैं, या कह सकते हैं की आपका 10वां हफ्ता शुरू हो गया है।

आपके बच्चे का विकास

अभी आपका बच्चा 10 ग्राम से कम वज़न का है, जो आने वाले समय में काफी तेज़ी से बड़ा होगा। शरीर के कई हिस्से तेज़ी से विकसित हो रहे हैं, जैसे हाथ, जांग और अन्य अहम अंग।

आपके जीवन पर प्रभाव

आप दिन के समय काफी थकावट महसूस कर सकती हैं। ऐसा प्रेगनेंसी हार्मोन्स की वजह से होता है। कई महिलाओं को सर दर्द और पीठ में दर्द की समस्या होती है, ऐसा भी हार्मोन्स की वजह से होता है।

सही तरीके से फिटनेस का खयाल रखने और चुस्त रहने से डिलिवरी के बाद आपकी अच्छी रिकीवरी होती है। हालांकि आपको ज़्यादा एक्सर्साइज़ नहीं करनी चाहिए, आप उतनी ही एक्सर्साइज़ करें जो आपके डॉक्टर ने आपको सलाह दी हो। कुछ डॉक्टर पहले तीन महीनों में योगा की सलाह देते हैं। एंगों हेल्थ के साथ खुदको रजिस्टर करके आप हमारा योगा प्लैन प्राप्त कर सकती हैं।

ऐसी आदतें अपनाएं जो आपके बच्चे के लिए अच्छी हों। जैसे अच्छा आहार लेना, और अच्छी सलाह लेना, साथ ही सही तरीके से एक्सर्साइज़ करना। सही मुद्रा में बैठना भी अहम है, इससे बच्चा सही अवस्था में आता है।

प्रेगनेंसी टिप

बच्चे से समाजस्य बढ़ाने की कोशिश करें। आप अपने बच्चे से हर दिन बात करने की कोशिश करें। ऐसा आप सोने से पहले और उठने के बाद कर सकती हैं। आराम से सांस लें, अपने हाथों को अपने पेट पर रखें और अपने बच्चे पर ध्यान दें। प्रेगनेंसी के दौरान आप अपने बच्चे को संगीत की आदत पड़वा सकती हैं। इससे आप बच्चे से जुड़ सकती हैं, और उसे आपकी आवाज़ की आदत भी पड़ जाएगी।