हफ्ते के अनुसार प्रेगनेंसी

Pregnancy week 2

आपको लगता है की आप दो हफ्तों की प्रेगनेंट हैं? शायद ऐसा ना हो। ज़्यादातर डॉक्टर आपके आखरी पीरियड के पहले दिन से आपकी प्रेगनेंसी को गिनते हैं। जी हाँ, आपके प्रेगनेंट होने के एक या दो हफ्ते पहले का समय। सुनने में यह काफी अजीब लगता है, लेकिन डॉक्टर बच्चे के पैदा होने की डेट का इससे अंदाज़ा लगाते हैं।

इसलिए अगर आपने बच्चा दो हफ्ते पहले धारण किया है तो इसका मतलब आप कम से कम चार हफ्ते की गर्भवती होंगी, शायद पाँच की भी।

2 हफ्ते की प्रेगनेंसी के लक्षण

आप किस समय सबसे ज़्यादा उपजाऊ हैं उस समय सेक्स करने पर आपके प्रेगनेंट होने की सबसे ज़्यादा संभावना रहती है। यह आपके सही में अंडोत्सर्जन करने से दो दिन पहले का दिन है। अगर आपकी 28 दिन की साइकिल है तो इस बात के चान्स हैं की आप 15वें दिन में अंडोत्सर्जन कर सकती हैं। लेकिन 28 दिन की नियमित साइकिल होती किसकी है?

2 हफ्ते की प्रेगनेंसी के लक्षण:

ग्रीवा बलगम: सुनने में अजीब लगता है पर आपका ग्रीवा बलगम इस समय काफी साफ हो जाता है। ऐसा होने से शुक्राणु अंडों की तरफ आसानी से जाते हैं।

सूंघने की अच्छी सकती: इस समय हार्मोन्स की वजह से आपके सूंघने की शक्ति सही में काफी अच्छी हो जाती है।

स्तन में दर्द

श्रोणि में दर्द

ज़्यादा सेक्स करने का मन करना

ग्रीवा बदलाव: अगर आप अपने गर्भाशय ग्रीवा को नियमित रूप से जाँचती हैं तो आपको पता चलेगा की यह थोड़ा ऊपर, नरम व थोड़ा ज़्यादा खुल जाता है।

कुछ महिला अंडोत्सर्जन टेस्ट को खरीदकर पता लगाती हैं की वो किस समय सबसे ज़्यादा उपजाऊँ हैं। आपकी महावारी के 12 से 16वें दिन के बीच सेक्स करने से आपके गर्भधारण करने की संभावना काफी बढ़ती है।