उस प्रेगनेंसी का क्या करें जिसके बारे में आपने कोई प्लैन ही नहीं बनाया था?

उस न्यूज़ का सामना करना जिसमें आपको पता चलता है की बिना प्लैन किए भी आप गर्भवती हो गई हैं वो काफी मुश्किल है। इस समय आपके अंदर काफी भावना आ सकती हैं। आपको चिंता हो सकती है, व्याकुलता हो सकती है और आप चौंक सकती है। आपके दिमाग में इस वक़्त अपने परिवार और अपने करियर को लेकर खयाल आ सकता है। अगर आप एक अकेली महिला हैं जिनको अपनी आजीविका चलाने के लिए नौकरी करनी पड़ती है तो ये स्थिति आपके लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती है।

हालांकि कुछ तरीकों से आप इस बिना प्लैन की हुई प्रेगनेंसी का उपाय निकाल सकती है:

अपने पार्टनर से बात करें: इस बारे में अपने पार्टनर से बात करें, इससे आपको पता चलेगा की आप दोनों ही इस बारे में क्या सोचते हैं। क्या पता आपके पति का नज़रिया कुछ और ही हो। आप इस समय हर चीज़ के बारे में खुलके बात करें।

ज़्यादा भावुक ना हों: इस परिस्थिति को संभालने के लिए आपको मानसिक रूप से दृण होना ही पड़ेगा। आपको इस स्थिति से निकलने के बारे में काफी हिम्मत से सोचना चाहिए।

डॉक्टर से मिलें: अपने डॉक्टर से इस बारे में मिलें, और सलाह लें की क्या किया जा सकता है।

अपनों से बात करें: इस बारे में अपने परिवार और दोस्तों से बात करें, अगर आपको पता नहीं क्या करना है तो उनसे पूछें की क्या किया जाए, आपको कई प्रकार की राय से शायद मदद हो सकती है। उनसे कहें की कुछ भी डिसाइड होने तक वो लोग इस बात को किसी को नहीं बताएं।

काउन्सलिन्ग: इस समय एक काउन्सलर से बात करें, यदि आपको काफी अजीब लग रहा है तो। अपने पार्टनर को भी काउन्सलिन्ग लेने के लिए कहें, क्योंकि इससे आप दोनों की सोच का एक साथ पता चलेगा। चाहे आपको पता हो की आपको क्या करना है फिर भी आपको किसी काउन्सलर से बात करनी चाहिए, वो आपको अन्य पक्ष के बारे में बता सकेंगे।

अपने अंदर एक जीवन का होना अपने आप में एक अलग अनुभव है। कभी-कभी बिना प्लैन की हुई प्रेगनेंसी काफी अच्छी रहती हैं। स्टडी के अनुसार ऐसी प्रेगनेंसी महिलाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से असर डालती हैं। अगर आप भी इसी स्थिति से जूझ रही हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें, इस बारे में डॉक्टर से बात करके भी आपको अच्छा लग सकता है।